Diary / Calendar Diary/Calendar

RTI

  Name. Designation Contact No. Email. Id
First Appellate Officer Dr. P.C. Sharma  I/C Deputy Director 0755-2763044 This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.
Public Information Officer Dr. Vipin Singh Tomar  I/C Deputy Director 0755-2577762 This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.
Assistant Public Information Officer Dr. Kirti Rathore OSD 0755-2577762 This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.
Assistant Public Information Officers/ Public Information Officers/First Appellate Officers under the AYUSH Department, MP
AYUSH Department, Mantralaya, Vallabh Bhawan, Bhopal Assistant Public Information Officer/ Public Information Officer First Appellate Officer
Directorate of AYUSH, Satpura Bhawan, Bhopal Assistant Public Information Officer/ Public Information Officer First Appellate Officer
(AYUSH Directorate, Satpura Bhawan, Bhopal) 
Divisional AYUSH Officers (All) Assistant Public Information Officer/ Public Information Officer First Appellate Officer
(AYUSH Directorate, Satpura Bhawan, Bhopal)
District AYUSH Officers (All) Assistant Public Information Officer/ Public Information Officer First Appellate Officer
(AYUSH Directorate, Satpura Bhawan, Bhopal)
Registrar, MP Ayurved Unani evam Prakritik Chikitsa Paddhati Board, Betwa Apartment, Bhopal Assistant Public Information Officer/ Public Information Officer First Appellate Officer
(AYUSH Directorate, Satpura Bhawan, Bhopal)
Registrar, MP Homoeopathy Council, Vindhyachal Bhawan, Bhopal Assistant Public Information Officer/ Public Information Officer First Appellate Officer
(AYUSH Directorate, Satpura Bhawan, Bhopal)
Superintendent, Government Ayurved Pharmacy, Gwalior Assistant Public Information Officer/ Public Information Officer First Appellate Officer
(AYUSH Directorate, Satpura Bhawan, Bhopal)
Superintendent, Government Unani Pharmacy, Bhopal Assistant Public Information Officer/ Public Information Officer First Appellate Officer
(AYUSH Directorate, Satpura Bhawan, Bhopal)
1

सूचना अधिनियम, 2005 के धारा 4 (1)  बी के अतंर्गत  25 बिन्दुओ की विभाग की जानकारी

1   संगटन कृत्य  तथा कर्तव्यों की विशिष्टताए

2  अधिकारीगण तथा कर्मचारियों की ‘’शक्तियां और कर्तव्य -

विनिश्चय /निर्णय किये जाने के प्रक्रम में अपनाई जाने वाली प्रक्रिया

4  कृत्यों के निर्वहन के लिये उसेक द्वारा मानदण्ड/प्रतिमान निश्चय करना

5 कृत्यों का निर्वहन के लिये धारिता या नियंत्रण के अधीन या कर्मचारियों/कर्मकारों /नियोजितों के द्वारा उपयोग किये गये नियमों एवं विनियम की सूची -

6  विभाग में कौन क्या है।  

7)  नीति के सूत्री करण/प्रतिपादन अथवा उसके कार्यान्वयन/परिपालन के संबंध में किसी प्रंबंध /व्यवस्था की विशिष्टयां जो कि लोक सदस्यों द्वारा परामर्ष किये जाने के लिये या उनके द्वारा प्रतिनिधित्व किये जाने के लिये मौजूद है/अरितत्व में है।

8) बोर्डो परिषदों कमेटियों तथा अन्य निकायों जिनमें दो या अधिक व्यक्ति गठन के भाग के रूप में अथवा उसके परामर्ष के आषय के लिये रखे गये है। -

                          1  श्री इंदर सिंह परमार - राज्य मंत्री आयुष (स्वतंत्र प्रभार)

                         2  श्री प्रतीक हजेला , आई.ए.एस. पदेन प्रमुख सचिव

                         3   सोनाली पोंक्षे वायंगणकर, आई.ए.एस., आई.ए.एस. &पदेन आयुक्त

9)  विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों की निर्देषिका

10)  मासिक परिश्रमिक जो प्रत्येक अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा प्राप्त किया गया है तथा उसके विनियमो में उपबंधित क्षतिपूर्ति /मुआवजे/प्रतिकर की पद्धति भी

11)  प्रत्येक अभिकरण के लिये आंवटित बजट समस्त योजनाओं की प्रस्तावित खर्चो (व्ययों) की तथा किये गये भुगतानों/अदायगी की रिपोर्ट्स - 

12)  अनुदान के प्रोग्रामों  के प्रवर्तन की रीति और आंवटित रकमों और ऐसे प्रोग्रामों के हितग्राहियों के विवरणनिरंक

13) रियायतों/सुविधाओं अनुज्ञा - पत्रों या मंजूर किये गये प्राधिकारों को प्राप्त करने वालों की विशिष्टियांनिरंक

14) प्राप्यनीय या धारित इलैट्रनिक फार्म में सूचना के बारे में विवरण .-

 विभाग की वेबसाईट पर उपलब्ध है।

15) वर्तमान में विभाग द्वारा सूचना के प्रदाय की  व्यवस्था-

 आवेदक द्वारा चाही गई जानकारी सूचना अधिकार अधिनियम 2005 में प्रदाय के बंधंन से मुक्त न होने की स्थिति में आवेदक द्वारा  निर्धारित शुल्क का भुगतान करने के पश्चात आवेदक को वॉंछित सूचना स्पीड पोस्ट एवं व्यक्तिगत रूप से कार्यालय में उपस्थित हेाने एवं ई.मेल के माध्यम से प्रदाय की जा रही है।

 16) लोक सूचना अधिकारियों के नामपदनाम एवं अन्य जानकारी  - विभाग की वेबसाईट पर उपलब्ध है।

17) अन्य जानकारी (निंरक)

18) निविदाएं - 

19)  सार्वजनिक निजी साझेदारी

निरंक

20) स्थानांतरण नीति और स्थानांतरण आदेश  - 

 

21) आरटीई आवेदन प्राप्त एवं निराकरण-

सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के तहत आयुष विभाग में 01/01/2022 से 31/12/2022 तक कुल 489 आवेदन प्राप्त हुये जिनमें से 470 आवेदनो का निराकरण किया गया है।

 

22)  सीएजी और पीएसी पैरा

  • डीटी एल ग्वालियर से संबंधित
  • आयुर्वेद फार्मेसी ग्वालियर से संबंधित

23)  सेवा प्रदाय एक्ट 

 

लोक सेवा गारंटी:-

            मध्यप्रदेश लोक सेवकों गारंटी अधिनियम 2010 की धारा 3 के तहत आयुष विभाग की निम्नलिखित सेवाएं अधिसूचित हैः-

सेवा क्रमांक सेवा का नाम    सेवा प्रदान करने की समय-सीमा

01       आयुष चिकित्सकों का पंजीयन 30 कार्य दिवस

02       आयुष चिकित्सकों का प्रोविजनल पंजीयन  30 कार्य दिवस

03       अन्य प्रदेश में पंजीयन के लिये एन.ओ.सी. 30 कार्य दिवस

04       आयुर्वेद औषधि निर्माण लाइसेंस जारी करना 30 कार्य दिवस

05       होम्योपैथी औषधि निर्माण लाइसेंस जारी करना   30 कार्य दिवस

 

24) डिसक्रेशनरी और नॉन- डिस्क्रेशनरी अनुदान (विवेकाधीन और गैर- विवेकाधीन  अनुदान

निरंक

25)   मंत्रियों/अधिकारियों के विदेशी दौरे

निरंक

Last Updated: 19-03-2024

Total Visitors: 2628022