Diary / Calendar 2022 Diary/Calendar 2022

वेबसाइट नीतियां

गोपनीयता नीति
एक सामान्य नियम के रूप में, जब आप साइट पर जाते हैं तो यह वेबसाइट आपके बारे में व्यक्तिगत जानकारी एकत्र नहीं करती है। जब तक आप ऐसी जानकारी प्रदान करने का चयन नहीं करते हैं, तब तक आप आम तौर पर व्यक्तिगत जानकारी प्रकट किए बिना साइट पर जा सकते हैं। साइट विज़िट डेटा: यह वेबसाइट आपकी विज़िट को रिकॉर्ड करती है और सांख्यिकीय उद्देश्यों के लिए निम्नलिखित जानकारी को लॉग करती है - आपके सर्वर का पता; शीर्ष-स्तरीय डोमेन का नाम जिससे आप इंटरनेट का उपयोग करते हैं (उदाहरण के लिए, .gov, .com, .in, आदि); आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले ब्राउज़र का प्रकार; आपके द्वारा साइट तक पहुँचने की तिथि और समय; आपके द्वारा एक्सेस किए गए पृष्ठ और डाउनलोड किए गए दस्तावेज़ और पिछला इंटरनेट पता जिससे आपने सीधे साइट से लिंक किया था। हम उपयोगकर्ताओं या उनकी ब्राउज़िंग गतिविधियों की पहचान नहीं करेंगे, सिवाय इसके कि जब कोई कानून प्रवर्तन एजेंसी सेवा प्रदाता के लॉग का निरीक्षण करने के लिए वारंट का प्रयोग कर सकती है।

कुकीज़: कुकी सॉफ़्टवेयर कोड का एक टुकड़ा है जिसे एक इंटरनेट वेब साइट आपके ब्राउज़र को तब भेजती है जब आप उस साइट पर जानकारी एक्सेस करते हैं। यह साइट कुकीज़ का उपयोग नहीं करती है।

ईमेल प्रबंधन: आपका ईमेल पता तभी रिकॉर्ड किया जाएगा जब आप संदेश भेजना चुनते हैं। इसका उपयोग केवल उसी उद्देश्य के लिए किया जाएगा जिसके लिए आपने इसे प्रदान किया है और इसे मेलिंग सूची में नहीं जोड़ा जाएगा। आपके ईमेल पते का उपयोग किसी अन्य उद्देश्य के लिए नहीं किया जाएगा, और आपकी सहमति के बिना इसका खुलासा नहीं किया जाएगा।

व्यक्तिगत जानकारी का संग्रह: यदि आपसे कोई अन्य व्यक्तिगत जानकारी मांगी जाती है तो आपको सूचित किया जाएगा कि यदि आप इसे देना चुनते हैं तो इसका उपयोग कैसे किया जाएगा। यदि किसी भी समय आपको लगता है कि इस गोपनीयता कथन में उल्लिखित सिद्धांतों का पालन नहीं किया गया है, या इन सिद्धांतों पर कोई अन्य टिप्पणी है, तो कृपया 'हमसे संपर्क करें' पृष्ठ के माध्यम से वेबमास्टर को सूचित करें।

नोट: इस गोपनीयता कथन में "व्यक्तिगत जानकारी" शब्द का उपयोग किसी भी ऐसी जानकारी को संदर्भित करता है जिससे आपकी पहचान स्पष्ट होती है या उचित रूप से सुनिश्चित की जा सकती है।


सामग्री संग्रह नीति
सामग्री घटक मेटाडेटा, स्रोत और वैधता तिथि के साथ बनाए जाते हैं। कुछ ऐसी सामग्री होगी जो प्रकृति में स्थायी है और ऐसी सामग्री के लिए यह माना जाता है कि सामग्री की हर दस साल में समीक्षा की जाएगी जब तक कि इसे आवश्यकता के आधार पर संपादित / हटा नहीं दिया जाता है। सामग्री को वैधता तिथि के बाद वेबसाइट पर प्रदर्शित नहीं किया जाएगा। कुछ अल्पकालिक सामग्री घटक जैसे निविदाएं, नए कार्यक्रम आदि, जिनका अभीष्ट उद्देश्य के बाद वेबसाइट पर कोई प्रासंगिकता नहीं होगी। वैधता तिथि से कम से कम दो सप्ताह पहले सामग्री की समीक्षा की जाती है और यदि आवश्यक हो तो सामग्री का पुन: सत्यापन किया जाएगा और वैधता तिथि को संशोधित किया जाएगा। यदि सामग्री प्रासंगिक नहीं है, तो सामग्री को संग्रहीत किया जाता है और अब वेबसाइट पर प्रकाशित नहीं किया जाता है। उपर्युक्त नीति लागू है और वेबसाइट का रखरखाव करते समय इसका पालन किया जाएगा।


हाइपरलिंकिंग नीति 
इस पोर्टल में कई स्थानों पर, आपको अन्य वेबसाइटों/पोर्टल के लिंक मिलेंगे। यह लिंक आपकी सुविधा के लिए रखा गया है। आयुष विभाग लिंक की गई वेबसाइटों की सामग्री और विश्वसनीयता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है और जरूरी नहीं कि उनमें व्यक्त विचारों का समर्थन करता हो। इस वेबसाइट/पोर्टल पर केवल लिंक या इसकी लिस्टिंग की उपस्थिति को किसी भी प्रकार के समर्थन के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। हम गारंटी नहीं दे सकते कि ये लिंक हर समय काम करेंगे और लिंक किए गए पृष्ठों की उपलब्धता पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं है।


कॉपीराइट नीति
छवियां/वीडियो/निविदा जानकारी और इस वेबसाइट पर प्रदर्शित अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज/सॉफ्टवेयर को लेने के बाद नि:शुल्क पुन: प्रस्तुत किया जा सकता है हमें एक मेल भेजकर उचित अनुमति। हालांकि, छवियों/वीडियो/निविदा सूचना और अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों/सॉफ्टवेयर को पूरी तरह से पुन: प्रस्तुत किया जाना चाहिए और अपमानजनक तरीके से या भ्रामक संदर्भ में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। जहां कहीं भी छवियां/वीडियो/निविदा सूचना और अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज/सॉफ्टवेयर प्रकाशित या दूसरों को जारी किए जा रहे हैं, स्रोत को तुरंत स्वीकार किया जाना चाहिए। हालांकि, इस छवि/वीडियो/निविदा सूचना और अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों/सॉफ्टवेयर को पुन: पेश करने की अनुमति किसी भी सामग्री तक विस्तारित नहीं होगी, जिसे किसी तीसरे पक्ष के कॉपीराइट के रूप में पहचाना जाता है। ऐसी सामग्री को पुन: प्रस्तुत करने के लिए प्राधिकरण संबंधित विभागों/कॉपीराइट धारकों से प्राप्त किया जाना चाहिए।


नियम और शर्त
जब आप हमारी वेबसाइट पर किसी भी सेवा के लिए पंजीकरण करते हैं तो हम आपसे आपका नाम, संपर्क जानकारी, प्राथमिकताएं और कुछ जनसांख्यिकीय जानकारी मांगते हैं। यह जानकारी हमें व्यक्तिगत सेवाएं प्रदान करने और आपके साथ अलग से संवाद करने में सक्षम बनाती है। हम अपने उपयोगकर्ता की प्राथमिकताओं का मूल्यांकन करने, अपनी प्रोग्रामिंग और सामग्री वितरण में सुधार करने के लिए हमारी सेवाओं के उपयोग के बारे में एकत्रित जानकारी का भी उपयोग करते हैं। हम अन्य सेवा प्रदाताओं के साथ व्यक्तिगत रूप से पहचाने जाने योग्य डेटा को साझा या बेचते नहीं हैं, जो वाणिज्यिक प्रचार के लिए ऐसी जानकारी का उपयोग कर सकते हैं।


COMA नीति
वेबसाइट सामग्री का स्वामी है और सामग्री, नीति और किसी भी मॉडरेशन और अनुमोदन के अपडेशन का ध्यान रखेगी आंतरिक रूप से।

विभिन्न विभागों के एचओडी अनुमोदन के लिए वीसी को सामग्री भेजेंगे।


सुरक्षा नीति

नीति का उद्देश्य

यह नीति http://ayush.mp.gov.in/ वेबसाइट वेबसाइट नेटवर्क और कंप्यूटिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की अखंडता को सुरक्षित रखने के लिए किए गए उपायों को संबोधित करती है, जिसमें मॉनिटरिंग, ऑडिटिंग और एन्क्रिप्शन शामिल है, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं है। ।

नीति सामग्री

हमारी वेबसाइट सुरक्षा नीति के निम्नलिखित अनुभाग इन उपयोगों की व्याख्या करते हैं:

  1. सुरक्षा उपाय

  2. साइट निगरानी

ए. सुरक्षा उपाय:

जोखिम प्रबंधन के प्रति अपनी सतत प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में सुरक्षा उपायों को संपूर्ण वेबसाइट ऑपरेटिंग वातावरण के डिजाइन, कार्यान्वयन और चल रही प्रथाओं में एकीकृत किया गया है।

http://ayush.mp.gov.in/ फॉर्म पर अनुरोध की गई संवेदनशील जानकारी के लिए, उपयोगकर्ता एक सुरक्षित नेटवर्क प्रोटोकॉल (एसएसएल) के माध्यम से वेबसाइट वेबसाइट से जुड़ते हैं, और उपयोगकर्ता जानकारी है वेबसाइट डेटाबेस में सुरक्षित लाइनों (एन्क्रिप्टेड डेटा) के माध्यम से प्रेषित। यह डेटाबेस, यदि प्रदान किया जाता है, व्यक्तिगत जानकारी को बनाए रख सकता है, जिसका उपयोग संभावित रूप से व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं (जैसे, ई-मेल पता, फोन नंबर, आदि) की पहचान करने के लिए किया जा सकता है।

सुरक्षा को नियंत्रित करने वाले किसी भी तकनीकी मानकों को वेबसाइट आईटी विभाग द्वारा लागू किया जाता है किसी भी परिस्थिति में इस नीति को काउंटी समर्थित वेबसाइटों के माध्यम से प्रदान की गई और एकत्र की गई जानकारी की पूर्ण सुरक्षा को विफल-प्रूफ के रूप में वारंट के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। जानकारी के संग्रह और http://ayush.mp.gov.in/ के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया http://ayush.mp.gov.in/ गोपनीयता नीति देखें।

B. साइट निगरानी:

वेबसाइट इस वेबसाइट और इसमें शामिल जानकारी को एक सार्वजनिक सेवा के रूप में प्रदान करती है। उचित संचालन सुनिश्चित करने, लागू सुरक्षा सुविधाओं के कामकाज को सत्यापित करने और तुलनीय उद्देश्यों के लिए इस प्रणाली की निगरानी की जाती है। इस प्रणाली का उपयोग करने वाला कोई भी व्यक्ति ऐसी निगरानी के लिए स्पष्ट रूप से सहमति देता है।

इस सिस्टम पर संग्रहीत किसी भी जानकारी को संशोधित करने, सुरक्षा सुविधाओं को विफल करने या बाधित करने, या इसके इच्छित उद्देश्यों के अलावा अन्य के लिए इस प्रणाली का उपयोग करने के अनधिकृत प्रयास निषिद्ध हैं और इसके परिणामस्वरूप आपराधिक मुकदमा चलाया जा सकता है।


टूटी हुई कड़ियाँ नीति
वेबसाइट का IT विभाग टूटे हुए कड़ियों (यदि कोई हो) का पता लगाने और उन्हें ठीक करने के लिए हर महीने वेबसाइट की निगरानी करता है। वेबसाइट का आईटी विभाग एक सॉफ्टवेयर के माध्यम से वेबसाइट की जांच करके यह सुनिश्चित करता है कि वेबसाइट किसी भी टूटी हुई लिंक से मुक्त है।

अंतिम अद्यतन: 01-07-2022

कुल आगंतुक: 183975